Staying Safe Online: Your Guide to Avoid Online frauds

ऑनलाइन फ्रॉड होता क्या है ? (What is Online Scam) ?

इंटरनेट के माध्यम से कोई भी फ्रॉड जोकि किसी भी यूज़र के साथ होता है उसे ही हम ऑनलाइन फ्रॉड कहते हैं. यह फ्रॉड हैकरों द्वारा किया जाता है. हैकरों के पास बहुत सारे माध्यम है जिनके द्वारा वह है किसी भी यूजर के साथ Internet fraud कर लेते हैं।  

Guide for Safe Online Banking

ऑनलाइन फ्रॉड बहुत किस्म के होते हैं :

उदाहरण के तौर पर किसी हैकर ने यूजर का लैपटॉप या मोबाइल फोन का डाटा हैक कर लिया, किसी भी यूजर का अगर कोई हैकर पर्सनल डाटा Hack लेता है तो उसमें यूजर की बहुत सारी पर्सनल फोटो, वीडियो, डाटा होता है। 

हैकर उस यूजर से पैसे की डिमांड करने लगते हैं, ब्लैकमेल करते हैं और यूजर को अपना डाटा वापस लेने के लिए हैकरों को पैसे देने पड़ जाते हैं। हैकर केवल किसी यूज़र का डाटा हैक नहीं करते वह किसी भी संस्था का डाटा भी हैक कर लेते हैं और संस्था से भी तरह-तरह की डिमांड करते हैं. 

ऑनलाइन फ्रॉड के क्या-क्या तरीके हैं (Types of Digital fraud)

  • आपके मोबाइल या लैपटॉप या किसी भी डिवाइस का पर्सनल डाटा हैक करना।
  • आपके क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड  का डाटा हैक करना।
  • आपके नेट बैंकिंग के पासवर्ड को हैक करना।
  • आपकी यूपीआई पिन को हैक करना।

 

Online Fraud

यह हैकर केवल किसी यूजर का डाटा हैक नहीं करते यह किसी भी सरकारी या प्राइवेट कंपनी या संस्था का डाटा भी हैक करते हैं। ऐसे हैकरों से अपने पर्सनल डाटा को कैसे बचा सकते हैं, मैं आपको इस आर्टिकल में पूरी जानकारी दूंगा आर्टिकल को कृपया करके पूरा पढ़े।

अगर आपके साथ इंटरनेट फ्रॉड हो जाता है तो आपको उस समय क्या-क्या करना चाहिए  ?

जैसे ही आपको यह पता लगे की आपके साथ E-fraud हुआ है,तो सबसे पहले आप अपने डेबिट कार्ड या बैंक पासबुक के पीछे दिए गए Customer Care पर कॉल करके अपने बैंक अकाउंट को बंद करवा दे साथ के साथ अपने डेबिट कार्ड को भी बंद करवा दे। 

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो उसको भी आप बंद करवा दें, और आपके पास Net banking भी है तो उसको भी बंद करवा दें,बहुत समय ऐसा होता है कि कस्टमर केयर पर कॉल नहीं लगती तो उस समय आप अपने डेबिट कार्ड को ATM  में जाकर तीन बार गलत पासवर्ड डाल दें वह अपने आप 24 घंटे के लिए ब्लॉक हो जाएगा।

ठीक इसी तरह नेट बैंकिंग का पासवर्ड भी तीन बार गलत डाल दें तो आपकी नेट बैंकिंग सुविधा भी 24 घंटे के लिए बंद हो जाएगी।

उसके बाद नजदीक में जो भी एटीएम है वहां जाकर जितने भी आपके अकाउंट में पैसे हैं वह निकलवा ले और अगर आपके पास है क्रेडिट कार्ड में भी पैसे हैं तो आप नजदीकी पेट्रोल पंप पर जाकर अपने पैसे वहां से निकलवा ले या अपने कार्ड से उतने ही पैसे की ट्रांजैक्शन पेट्रोल पंप पर कर दे और जल्दी से जल्दी नजदीकी बैंक में जाकर यह जानकारी बैंक स्टाफ या बैंक मैनेजर को दें।

(Government Complaint Portal ) कंप्लेंट दर्ज कराने के लिए सरकारी पोर्टल 

Online fraud and prevention.वर्तमान समय में भारत में इंटरनेट यूजर बहुत ज्यादा है तो इंटरनेट के माध्यम से इंटरनेट स्कैम दिन प्रतिदिन बहुत ज्यादा पढ़ रहे हैं. भारत सरकार ने एक डिपार्टमेंट को यह ऑनलाइन फ्रॉड कम करने की जिम्मेदारी दी है इस डिपार्टमेंट का नाम है राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB)

अगर आपके साथ हैं किसी भी प्रकार का Virtual Scam होता है तो आप अपनी कंप्लेंट  इस डिपार्टमेंट में दर्ज करवा सकते हैं इस डिपार्टमेंट ने अपना एक हेल्पलाइन पोर्टल खोल रखा है जिसका नाम है National Cyber Crime Reporting Portal.

Online Fraud Prevention

जिसका हेल्पलाइन नंबर (Helpline number) 1930 है. यह पोर्टल भारतीय समय के अनुसार सुबह 9:00 बजे से श्याम के 6:00 बजे तक ओपन रहता हूं. तो मेरा आपसे अनुरोध है अगर आपके साथ हैं कोई भी digital scam होता है तो आप  अपनी कंप्लेंट इस पोर्टल पर जरूर दर्ज कराएं. For complaint Click Here 

ध्यान में रखने वाली बातें:-

  1. अपना यूपीआई नंबर किसी को ना बताएं
  2. अपना नेट बैंकिंग का पासवर्ड किसी को शेयर ना करें
  3. अपने नेट बैंकिंग का एटीएम का पासवर्ड टाइम टाइम पर बदलते रहे
  4. अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी कहीं भी शेयर ना करें
  5. अपना कोई भी ओटीपी जोकि बैंक से संबंधित हो कहीं पर भी शेयर ना करें

ऐसी और भी अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट www.creditcardsclub.in पर निरंतर विजिट करते रहें. अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो अपने दोस्तों, अपने परिवार, रिश्तेदारों में जरूर शेयर करें.  जय हिंद दोस्तों.

 

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